सफलता की चाबी (Key Of Success) - Motivational Story

सफलता की चाबी (Key Of Success) - Motivational Story

सफलता की चाबी (Key Of Success) - Motivational Story

[Content]

Key of success

एक आदमी कहीं से गुजर रहा था।तभी उसने सड़क के किनारे बंधे हाथियों को देखा,और आचनक रुक गया। उसने देखा कि हाथियों के अगले पैर में रस्सी बंधी हुई है,उसे इस बात पर बड़ा आश्चर्य हुआ,की हाथी जैसे विशालकाय जीव लोहे की जंजीरों की बजाए बस एक छोटी सी रस्सी से बंधा हुआ हैं।

Key Of Success (motivational story)

ये स्पष्ट था कि हाथी जब चाहे तब अपने बंधन को तोड़कर कहीं भी जा सकते थें। पर किसी वजह से वे ऐसा नहीं करते थे। उसने पास खड़े महावत (elephant driver) से पूछा, की भला ये हाथी किस प्रकार इतनी शांति से खड़े है। और भागने का प्रयास क्यों नहीं कर रहे। तब महावत ने कहा इन हाथियों को बचपन से ही बांध कर रखा जाता है।

सफलता की चाबी- Motivational story

उस समय इनके पास इतनी शक्ति नहीं होती है,की वे इस बंधन को तोड सके। बार- बार प्रयास करने पर भी रस्सी ना तोड पाने की वजह से उन्हे धीरे- धीरे ये यकीन हो जाता है कि, वे इन रस्सियों को तोड़ नहीं सकते।और बड़े होने पर भी उनका ये यकीन बना रहता है। इसलिए वे कभी रस्सी तोड़ने का प्रयास नहीं करते। आदमी सोचने लगा ये ताकतवर जानवर सिर्फ इसलिए अपना बंधन नहीं तोड सकते, क्योंकि वे इस बात पे यकीन करते है,की वे ऐसा नहीं कर सकते। इन हाथियों की तरह ही हम में से कई लोग सिर्फ और सिर्फ पहले मिली असफलता के कारण ये मान बैठते है,की अब हमसे ये काम नहीं होगा। और अपनी ही बनाई मानसिक जंजीरों में बंधे हुए पूरा जीवन बीता देते हैं।।

Moral of Story (सीख)

याद रखिए कि असफलता जीवन का एक हिस्सा है और निरंतर प्रयास करने से ही सफलता मिलती है ।

आशा करते आपको सफलता की चाबी (KEY OF SUCCESS) Motivational story in hindi पसंद आई होगी। अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Credit:- Sakshi jaiswal
SHARE NOW
   

Post a Comment

0 Comments

1000+ Best Motivational Shayari