Islamic Month Name in Hindi and English Lyrics | इस्लामिक महीनो के नाम | इसलामिक Calender

Islamic Calendar की शरुआत हमारे और पूरे दुनिया के लिए रहमत बन के आए Prophet Mohammad ﷺ के मक्का से मदीना हिजरत फरमाने पर हुई. Muslim, Islamic Calendar के हिसाब से जिंदगी बसर तो नही कर पा रहे है लेकिन कम से कम 12 Islamic Month के नाम तो याद होना ही चाहिए।

Islamic Calendar, और महीनों की तरह ही 12 month का होता है लेकिन हर महीना 30 या 29 दिन का होता है और ये चाँद पर डिपेंड करता है. Islamic calendar के हिसाब से साल में 355 days होते है मतलब ये की English Calendar से 10 Days कम.   

Islamic Month Name, Islamic Calendar, Islamic, इसलामी महीना, इस्लामिक month



आम तौर पर Moharram और Ramadan ये दो ऐसे Islamic Month है जो सभी को मालूम होता है, क्युकी ये महिने बोहोत मशहूर है यहां तक कि हमारे Non Muslim भाई और बहन के जुबा पे भी होता है. लेकिन पूरे इस्लामिक महीनों के नाम मुसलमानों में से भी कुछ ही खुशनसीब लोगों को ही मालूम होता है.

आज हम आपको 12 islamic Month की पूरी जानकारी दे रहे जिसे आप याद जरूर करे और दूसरो तक भी जरूर पहोचाए. चलिए इनको पढ़ कर, याद करने और याद कराने की कोशिश करते हैं.
  

Islamic Month Name ( इस्लामिक महीनों के नाम)

01. मुहर्रम ( Muharram ) इस्लामी साल का पहला महीना ( इसको मुहर्रमुल हराम भी कहते हैं, इसी महिने में करबला के जंग में Imam Hussain की सहादत हुवी.) °°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°° "Katle Hussain Asl Mein Marge Yazeed Hai Islam Zinda Hota Hai Har Karbala Ke Baad"

02. सफ़र (safar) इस्लामी साल का दूसरा महीना ( इसको सफरुल मुज़फ्फर भी कहा जाता है )

03. रबीउल अव्वल (Rabi-ul-awwal) इस्लामी साल का तीसरा महीना ( इसको रबी भी कहते हैं ) ये हुज़ूर स.अ. की पैदाइश हिजरत और वफात का महीना है

04. रबीउस सानी (Rabiush Sani) इस्लामी साल का चौथा महीना ( इसको रबीउल आखिर भी कहते हैं )

05 जुमादल ऊला (Jumadal Ula) इस्लामी साल का पांचवां महीना ( लोग जमादिउल ऊला कहते हैं जो कि गलत है इसको जुमादल ऊला पढेंगे )

06 जुमादस सानी (Jumadas Sani) इस्लामी साल का छठा महीना ( इसको जुमादल आखिर भी कहते हैं )

07. रजब (Razab) इस्लामी साल का सातवां महीना ( इसको रजबुल मुरज्जब भी कहते हैं )

08. शाबान (Shaban) इस्लामी साल का आठवां महीना ( इसको शाबानुल मुअज्ज़म भी कहते हैं )

09. रमज़ान (Ramadan) इस्लामी साल का नवां महीना, इसको रमज़ानुल मुबारक भी कहते हैं (वो बरकतों वाला महीना जिस में कुराने करीम (Quran Sarif) नाजिल हुआ और वो महीना जिस में मुसलमान रोज़े रखते हैं)
Read More Ramzan Quotes: Ramadan Special
10. शव्वाल (Shawwal) इस्लामी साल का दसवां महीना ( इसको शव्वालुल मुकर्रम भी कहते हैं ) इसी महीने की पहली तारीख को Eid-ul-Fitr (Eid) मनाई जाती है
Read Eid Shayari : Eid-ul-Fitr (Eid)
11. ज़ुल क़अदा (Jul kada) इस्लामी साल का ग्यारहवा महीना ( इसको Short Form में DHU भी कहते हैं )

12. जुल हिज्जा (Jul Hizza) इस्लामी साल का बारहवां महीना इसी महीने में हज होता है और Eid-ul-adha (Bakrid) इसी महीने की 10 तरीख को मनाई जाती है
Read Bakrid Shayari: Bakrid Mubarak SMS Shayari

Allah आपका और हमारा हामी व मददगार हो. 
 
Note:
अगर ये जानकारी आपको पसंद आए तो इसको नीचे दिए गए Social Sharing Button से शेयर ज़रूर करें और इस तरह के information और इस्लामिक मालूमात के लिए हमारे Indishayari.com पे Regular visit भी करे। Indishayari में आपको हर तरह के Free Latest Shayari भी one Click में copy & paste कर सकते है।
SHARE NOW
   

Post a Comment

0 Comments

HAPPY EID MILAD UN NABI
close